Home Technology मैसेज में लिंक भेजकर निकाल लेंगे खाते से पैसे, भूलकर न करें...

मैसेज में लिंक भेजकर निकाल लेंगे खाते से पैसे, भूलकर न करें ऐसी गलती

0
16

नई दिल्ली। Hackers नए-नए तरीके से Scam करते हैं। कई बार देखा जाता है कि लोगों के फोन पर एक मैसेज भेजकर भी अकाउंट से पैसे गायब कर दिए जाते हैं। कहीं आपके पास भी तो ऐसा मैसेज नहीं आया है। सबसे आपको ये जान लेना चाहिए कि यूजर्स के अकाउंट पर किस प्रकार का मैसेज आ रहा है। दरअसल लोगों को नौकरी देने के नाम पर एक मैसेज भेजा जाता है और इस मैसेज के साथ एक लिंक भी दिया जाता है।

मैसेज में दिए गए लिंक पर अगर आप क्लिक करेंगे तो ये सीधा एक व्हाट्सऐप चैट में लेकर जाता है। यहां आपसे तमाम जानकारी हासिल की जाती है और इसके बदले 60 हजार रुपए महीने तक की नौकरी का ऑफर दिया जाता है। नौकरी का नाम सुनते ही कोई भी व्यक्ति लालच में आ जाता है और इसी का फायदा ये स्कैमर्स उठाते हैं। इसके बाद वह आपसे कई निजी जानकारी भी मांगते हैं और नौकरी के लिए इंटरव्यू दिलवाने का दिलासा भी देते हैं।

कुछ समय बाद आपसे कोई व्यक्ति कॉल पर जुड़ता है और इंटरव्यू लेने के बाद नौकरी ऑफर कर देता है। इसके बाद वह आपसे आधार कार्ड और बैंक की डिटेल भेजने के लिए कहते हैं। अगर आप बैंक डिटेल को लेकर पूछते हैं तो वह सैलरी इसी में क्रेडिट करने के बारे में बोलते हैं। यही वजह है कि आपको अपने बैंक की डिटेल देनी ही होती हैं और इसका फायदा हैकर्स उठाते हैं।

यहां से उनके स्कैम के आखिरी चरण की शुरुआत होती है। यहां से वह आपका बैंक अकाउंट वेरिफाई करना शुरू करते हैं और इसके बदले OTP बताने का दबाव देने लगते हैं। अगर आप उन्हें अपने मोबाइल नंबर पर आया OTP बता देते हैं तो उनके लिए स्कैम करना और भी ज्यादा आसान हो जाता है। कुछ ही समय बाद आपके फोन पर एक मैसेज आएगा और आपको पता चलेगा कि आपके बैंक अकाउंट से पैसे निकाल लिए गए हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here