17.2 C
New York
Thursday, September 29, 2022

WhatsApp ने एक महीने में 20 लाख से ज्‍यादा भारतीयों के अकाउंट किए बंद, आप भी हो जाएं सचेत, जानें वजह

नई दिल्‍ली। अगर आप वाट्सएप का इस्‍तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए काम की खबर है। अगर आपने सोशल मीडिया पर फेक न्‍यूज और शांति भंंग करने की खबर फैलाई तो आपके अकाउंट को बंद किया जा सकता है। वाट्सएप ने नए आईटी नियम का पालन करना शुरू कर दिया है। जिस अकाउंट के खिलाफ शिकायत आती है, नियम के तहत उस खाते पर कार्रवाई की जा रही है और अकाउंट को बंद किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर फेक न्यूज और शांति भंग करने वाली खबरें फैलाने वालों के खिलाफ सोशल मीडिया एप ने सख्‍ती बरतनी शुरू कर दी है। फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी वाट्सएप ने अक्टूबर महीने में ही 20 लाख से ज्यादा अकाउंट बंद कर दिए हैं। वाट्सएप ने नए आईटी नियम के तहत यह कार्रवाई की है। नए आईटी नियमों के तहत वाट्सएप को सब्सक्राइबर्स की तरफ से 500 शिकायतें मिली हैं।

वाट्सएप की तरफ से जारी की गई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्टूबर महीने में प्लेटफॉर्म पर 2,069,000 भारतीय खातों पर पाबंदी लगाई गई थी। वॉट्सएप की तरफ से बताया गया कि भारतीय यूजर्स के खातों की पहचान +91 फोन नंबर के जरिए की जाती है। नए आईटी नियम का पालन करते हुए अक्टूबर महीने की यह पांचवी रिपोर्ट जारी की गई है। इस रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायतों और संबंधित कार्रवाई का डिटेल शामिल है। गलत व्यवहार को लेकर वाट्सएप अपने प्लेटफॉर्म पर हर महीने औसतन 80 लाख से ज्यादा अकाउंट पर बैन लगाता है। भारत में 20 लाख से ज्यादा अकाउंट पर लगा दिया है।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,878FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
www.classicshop.club

Latest Articles