Home Business गिर रहे सोने के भाव, कुछ महीनों से घरेलू बाजार में नहीं...

गिर रहे सोने के भाव, कुछ महीनों से घरेलू बाजार में नहीं बढ़ रहीं कीमतें

0
29

हिमाचल ब्रेकिंग, नई दिल्ली: सोने के भाव गिरने लगे हैं। इसका कारण पिछले कुछ माह से घरेलू बाजार में कीमतें नहीं बढ़ रही हैं। 99.5% शुद्धता वाला सोना अभी 45,27 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर पर ट्रेड कर रहा है।  इससे सोना 55,901 रुपये से 19 प्रतिशत सस्ता हो गया है। इससे पहले सोने के भाव आसमान छू रहे थे। इसका बड़ा कारण कोरोना महामारी को भी माना जा रहा था। कोरोना महामारी का असर विश्वस्तरीय पड़ा है, जिसका प्रभाव हर तरह के बाजार पर पड़ा है। यही कारण है सोना भी महंगा हो गया था। हालांकि आसार लगाए जा रहे हैं कि सोने के भाव फिर बढ़ सकते हैं।

वहीं, महामारी से प्रभावित अमेरिकी अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए 1.9 लाख करोड़ डॉलर का पैकेज घोषित किया जा चुका है। उम्मीद है कि सरकार इसे जल्द ही मंजूरी भी प्रदान कर दे। इसके बाद सोना फिर से चमक सकता है लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो यह चमक ज्यादा देर तक बरकरार नहीं रह पाएगी और सोने का दाम फिर से नीचे आ जाएगा। अप्रैल से शादी का सीजन शुरू होने से भी सोना थोड़ा महंगा हो सकता है लेकिन मामूली तौर पर ही।

सोना से कहीं ज्यादा रिटर्न दे सकती है चांदी
पिछले एक साल में चांदी ने सोने से ज्यादा रिटर्न दिया है। जब सोने का भाव 19% टूट गया तब भी चांदी की दर में 10% की ही गिरावट आई। हालांकि चांदी से भी ज्यादा आकर्षक मेटल तांबाए जिंकए प्लेटिनम जैसे वैसे धातु हैं जिनका इस्तेमाल इंडस्ट्रीज में होता है।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here