3 C
New York
Friday, December 2, 2022

Himachal Weather: पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बारिश से सर्दी की दस्‍तक

शिमला-धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश में मानसून की विदाई के बाद हो रही बारिश से तापमान लुढ़क गया है और ठंड का अहसास होने लगा है। प्रदेश के मैदानी व व मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में दो दिन से वर्षा का क्रम जारी है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी की बात करें तो लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और चंबा जिलों की ऊंची चोटियों पर हो रही बर्फ गिरी है। रोहतांग दर्रे पर बर्फबारी के कारण पर्यटकों की आवाजाही बंद कर दी गई है। बर्फबारी से चंबा-किलाड़ वाया साच पास भी बंद हो गया है।

मौसम विभाग के अनुसार दो दिन प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। मंगलवार को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर बारिश जारी रही। इसके अलावा बुधवार को कई जिलों सुबह-सुबह जमकर बादल बरसे। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से बारिश-बर्फबारी हो रही है। उन्होंने कहा कि 13 अक्तूबर से मौसम के साफ होने की संभावना है।

धौलाधार की पहाडि़यों पर पहला हिमपात
कांगड़ा घाटी की धौलाधार श्रृखलाओं पर इस मौसम का पहला हिमपात हुआ है जिससे निचले क्षेत्रों में तापमान भी लुढ़क गया है। धौलाधार की पहाड़ियों पर बर्फबारी हुई वहीं निचले क्षेत्रों में बारिश से ठंडक ने भी दस्तक दे दी है। पहली बर्फबारी के बाद मौसम में आए बदलाव से लोगों को आज पहली बार गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करते देखा गया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,878FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
www.classicshop.club

Latest Articles